India T-20 tour: भारतीय क्रिकिट टीम पहुंची जिम्बाबे-trendalertdaily

t 20 crickte

टी-20 वर्ल्ड की सफलता के बाद भटिये टीम अब अपने टूर के लिए कमर कास ली है और 6 जुलाई को अपना पहला टूर मैच जिम्बाबे के साथ खेला। हालांकी यह टीम के खिलाडी नए खून वाले मालूम पड़ते हैं लेकिन भारतीय टीम शुरू से अपने बेहतरीन प्रदर्शन वाले खिलाडियों के लिए जानी गयी है। भारतीय टीम इस टूर के अंतर्गत कुल पांच मैच खेलेगी और अंत में जितने वाली टीम इस टूर का विजेता घोसित होगी। असल में भारत इस बार बहार के देश टूर पर गया है तो यह एक उत्साह का मौहोल बना देता है क्रिकिट के चाह ने वालों के बीच। भारत में वैसे क्रिकिट को को अंगित लोग पसंद करते हैं जिसमें बड़ों के साथ साथ बूढ़े भी शामिल हैं। आज हर दोपहर हर गली गली एक बच्चों की टोली क्रिकिट खेलती हुई आपको भारत में दिख ही जायेगी जो साफ़ साफ़ एक चाह को दर्शाता है। टूर पर गई टीम के खिलाडीयोन में कितना दम है ये हमको इस टूर में पता चल जायेगा। हर भारत वासी यही चाहेगा की भारतीय टीम अपना प्रदर्शन फील्ड पर बहुत अच्छे से करे और भारत का नाम पूरी दुनिया में धुरंधरों की किताब में दर्ज़कर दे। आइये जानते हैं लगातार हुए दो मैचों का हाल इस टूर के अंदर हुए। इसी के साथ साथ हम हर खिलाडी की पर्फोर्मस पर भी चर्चा करेंगे और फ्यूचर प्रिडिक्शन कर आप लोगों को एक बेसिक ओवरव्यू देंगे जिससे आप लोग आने वाले मैचों का एक रफ़ फॉर्मेट समझ सकें।

यह भी पढ़ें :https://trendalertdaily.com/wp-admin/post.php?post=259&action=edit

जैसा की हमने पिछले टी 20 ब्लॉग में बात की थी नयी भारतीय टीम के बारे में वक बार फिर बता दें की इस टूर में बिलकुल नए खिलाडी देखने को मिले और बाजे के बचे तीन मैचों में भी देखने को मिलेंगे। इस टूर में शामिल हैं खिलाडी Ꮪhubman Gill (Captain), Yashasvi Jaiswal, Ruturaj Gaikwad, Abhishek Sharma, Rinku Singh, Sanju Samson (WK), Dhruv Jurel (WK), Nitish Reddy, Riyan Parag, Washington Sundar, Ravi Bishnoi, Avesh Khan, Khaleel Ahmed, Mukesh Kumar, Tushar Deshpandey। ये सभी नए खिलाडी अपनी काबिलियत पर इस टीम के अंदर शामिल हुए और आज ये भारत को रिप्रेजेंट कर रहे हैं। यह बात हर भारत वासी के लिए सम्मान से भी बढ़ कर बात है।
अगर बात करें जिम्बाबे टीम की तो इसमें भी कई नए चेहरे देखने को मिले Sikandar Raza (captain), Akram Faraz, Bennett Brian, Campbell Johnathan, Chatara Tendai, Jongwe Luke, Kaia Innocent, Madande Clive, Madhevere Wessly, Marumani Tadiwanashe, Masakadza Wellington, Mavuta Brandon, Muzarabani Blessing, Myers Dion, Naqvi Antum, Ngarava Richard, Shumba Milton. ये दोनों टीम इस टूर पर कुल पांच मैच खेलेगी और अंत में पॉइंट्स के अकॉर्डिंग जीत का फिसला होगा। आईजी जानते हैं डो दिन हुए 6 और 7 जुलाई को लगातार मैच के हाल।

T 20 india tour

टूर के पहले मैच की शुरुवात जो 6 जुलाई को हुई जहाँ टॉस करके मैथ के बल्लेबाज़ी और गेंबाज़ी टीम का डीडे हुआ। टॉस दोनों टीम के कप्तान के बीच हुआ। टॉस भारत के पाले में आया जहाँ सुभमन गिल ने गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया। मैच की ोेहली गेंद पर ही जिम्बाबे के खिलाडी मरुमणि ने चौके से की। लेकिन यहाँ ख़ुशी ज्यादा देर न टिक पायी वही दूसरी बॉल में भारतीय टीम के खिलाडी मुकेश ने क्लीन बोल्ड कर काया की विकेट अपने पाले में करली। काया के पवेलियन वापसी के बाद बेनेट पिच पर आए और आते साथ हि चौके से अपना खता खोला। बेनेट के साथ माधेवीरे पिच पर बेनेट के साथी थे। इन दोनों खिलाडियों ने मिलकर चार ओवरों तक अच्छे खासे रन मारे और कूल जिम्बाबे के नाम 40 रन दर्ज करदिए।

यह पारी का सिलसिला 6 ओवर तक चला जब तक रवि बिश्नोई पिच पर नहीं आए थे। रवि बिश्नोई लेग स्पिनर हैं, बिश्नोई ने अपनी पहली गेंद में बेनेट की विकेट को अपने पाले में कर लिया। बिश्नोई का यहाँ प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा और बिश्नोई की गेंदबाज़ी का तरीका भी काफी अनोखा रहा इस पूरे मैच मे। जिम्बाबे फिर भी रुका नहीं वो अपनी तरफ से अपना प्रदर्शन देता गया। लेकिन भारत के खिलाडी कहाँ किसी से कम हैं वे लोग भी आपने भारी मात्रा में मैच को जितने का प्रयास करते नज़र आ रहे थे। बिश्नोई ने अपनी दूसरी विकेट पाले में ली यह विकेट राजा की थी। मन्ना पड़ेगा रवि बिश्नोई की गेंदबाज़ी बहुत हि शार्प रही एक भी जगह चुकी नहीं। ऐसी गेंदबाज़ी मोहमद शामी किया करते हैं। रवि बिश्नोई इस टूर से पक्का अपनी जगह भारतीय टीम में बनाने वाले हैं जो हर एक भारत वासी और साथ साथ क्रिकेट लवर के लिए गर्व की बात होगी।

indian cricket team

12 ओवर तक जिम्बाबे की 5 विकटें गिर चुकी थी और जिम्बाबे ने अपने खाते में जोड़े थे बीएस 74 रन। जॉनाथन कैम्पबेल रन आउट हुए जो की देखने में थोड़ा हास्य था। कैम्पबेल पिच पर रन लेने के लिए भागे लेकिन एंटी देर में बॉल बिश्नोई के हाथ लगी और उन्होने बॉल मुकेश को थमते हुए कैम्पबेल को रन आउट करवाया। मायर्स ने ज्यादा कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं किया वो कुल 6 रन बनाके पवेलियन लौट गए। भारत की गेंदबाज़ी और फील्डिंग बहुत अच्छी रही और सुभमन गिल का पहले गेंदबाज़ी का फैसला भी बेहतरीन साबित हुआ। जिस तरह से हम सब खिलाडियों के अंदर एक जोश देख सकते हैं उससे लग है की आने वाले मैचों में यहाँ खिलाडी बहुत अच्छा और टीम को लाभ देने वाली परफॉरमेंस देने वाले हैं। इनका यह प्रदर्शन देख बहुत लोग इनको पुराने दिग्गज कलाकारों से इनकी तुलना करेंगे लेकिन यह करना सही नहीं क्यूंकि हर एक खिलाडी अपनी अपनी क्षमता से खेलता है और किसी का एक अलग मोटिवेशन लेवल होता है जिससे वह पिच पर अपनी स्किल का इस्तेमाल कर पारियों को खेलता है।

जिम्बाबे की लगातार तीन विकटें भारत ने अपने पाले में की जिन में से रवि बिश्नोई ने इस मैच पर मानो अपना सिक्का चलाया हुआ था। जिम्बाबे की टीम कुल 115 बना कर भारतीय टीम को 116 रन बनाने का चैलेंज दिया !

zimbabwe

भारत अपने बल्लेबाज़ी पर उतरा जहाँ शुभमण गिल और अभिषेक शर्मा पहले डो खिलाडी पिच पर मैच का खता खोलने गए। भारतीय टीम ने पहली गेंद पर नुक्सान झेला जहाँ अभिषेक शर्मा पहली गेंद पर कैच आउट होगए। ऋतुराज पिच पर प्रस्थान किया और सुभमन गिल के साथ अच्छी खासी पारी खेली जिसमें तीन चौके शामिल हैं।

क्लिक करें : https://www.espncricinfo.com/live-cricket-match-schedule-fixtures

Leave a Comment